फोटो गैलरी

Date
Month
Year
District
Place
Photo Category


Previous12345...413414Next
समुह चर्चा कार्यक्रम...

समुह चर्चा कार्यक्रम...

20-Apr-2018

छत्तीसगढ़ योजना के अंतर्गत दो दिवसीय अध्ययन प्रवास पर रायगढ़, बलौदाबाजार- भाटापारा,मुंगेली एवं बलरामपुर- रामानुजगंज जिलों की विभिन्न पंचायतों से पंचायत प्रतिनिधि नया रायपुर आए हुए हैं| पंचायत प्रतिनिधियों के ज्ञानवर्धन लिए आवासीय परिसर में समूह चर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया गया| कार्यक्रम में विकास विस्तार अधिकारी श्री जे. के मिश्र ने पंचायत प्रतिनिधियों से उनके दो दिवसीय अध्ययन भ्रमण के अनुभव के बारे में पूछा| श्री मिश्र ने पंच- सरपंचों को त्रैमासिक पत्रिका ‘पंचमन’ की जानकारी दी| साथ ही श्री मिश्र ने प्रतिनिधियों को राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न लाभकारी योजनाओं की जानकारी दी| कार्यक्रम में उपस्थित विधिक सेवा के पैनल अधिवक्ता श्री शाहिर लुधियानवी खान ने पंचायत प्रतिनिधियों को विधिक सहायता विषय में महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए कहा कि आप अगर किसी भी वकील को फीस देने में अक्षम हैं, तो आप विधिक सहायता प्राधिकरण द्वारा नि:शुल्क अधिवक्ता नियुक्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक आवेदन देना होगा, वह व्यक्ति जो 18 साल से ऊपर हैं या वृद्ध हैं एवं कानूनी खर्च उठाने में सक्षम नहीं है। उनके लिए यह विधिक सहायता प्रदान की जाती है. विभिन्न जिलों, संभागों, हाईकोर्ट, सुप्रीम कोर्टतक अधिवक्ता नियुक्त किए गए हैं, जो आपकी सहायता करने में सक्षम हैं।

सांस्कृतिक कार्यक्रम...

सांस्कृतिक कार्यक्रम...

20-Apr-2018

छत्तीसगढ़ योजना के अंतर्गत दो दिवसीय अध्ययन यात्रा पर आए बलरामपुर-रामानुजगंज, रायगढ, बलौदाबाजार-भाटापारा एवम मुंगेली जिलों के पंचायत प्रतिनिधियों के लिए आवासीय परिसर में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित विकास विस्तार अधिकारी श्री जयंत मिश्र ने प्रतिनिधियों को हमर छत्तीसगढ़ योजना में आने के लिए धन्यवाद दिया। इसके पश्चात सौरव जी भजन समिति, रायपुर के लोक कलाकारों ने रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। इनके उपरांत अनुसुइया वर्मा लोक कला समिति के लोक कलाकारों ने ददरिया शैली में छत्तीसगढ़ी गीतों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम देख विभिन्न जिलों से आये पंचायत प्रतिनिधि भावविभोर हो उठे।

योगसे बेहतर होगा स्वास्थ्य ...

योगसे बेहतर होगा स्वास्थ्य ...

20-Apr-2018

हमर छत्तीसगढ़ योजना आवासीय परिसर में बलौदाबाजार-भाटापारा, बलरामपुर-रामानुजगंज, मुंगेली एवं रायगढ़ जिले के पंचायत प्रतिनिधियों ने योग के विभिन्न आसनों के बारे में जाना। प्रशिक्षकों ने उन्हें नियमित योग से होने वाले फायदे बताए एवं योगासन कराया। अलसुबह उठकर दैनिक कार्यों से निवृत्त होकर योग करने के बाद प्रतिनिधि खुद को तरोताजा महसूस कर रहे थे।

विधानसभा भ्रमण ...

विधानसभा भ्रमण ...

20-Apr-2018

छत्तीसगढ़ विधानसभा पहुंचे रायगढ़ जिले के पंचायत प्रतिनिधियों ने यहाँ का अवलोकन किया।जहाँ डॉ. श्यामाप्रसाद मुकर्जी प्रेक्षा गृह में अधिकारियों ने संसदीय प्रणाली के संबंध में बताया।विधानसभा के कामकाज, व्यवस्थाओं एवं संरचना के बारे में जानकर प्रतिनिधि बेहद उत्साहित हुए।परिसर में मौजूदा सुविधाओं का जायजा लिया एवं सदन के भीतर पहुंचकर जाना कि पक्ष-विपक्ष के विधायक कहां बैठते हैं, प्रश्नकाल क्या है, आम जनता के मुद्दे किस तरह सरकार के समक्ष रखते हैं।

स्टेडियमका अवलोकन ...

स्टेडियमका अवलोकन ...

20-Apr-2018

रायगढ़ जिले के पंचायत प्रतिनिधियों ने शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का भ्रमण किया. दर्शक दीर्घा में बैठकर व्यवस्थाओं का अवलोकन किया।विशाल मैदान में लगी मखमली घास, बीच में बनी पिच और चारों तरफ आकर्षक कुर्सियों को श्रृंखला देखना बेहद मनमोहक लगता है।प्रदेश की यह एक बड़ी उपलब्धि है, जिसके बारे में जानकर प्रतिनिधि बेहद गर्वित हुए।

कृषि उत्पादों का अनूठा संग्रह ...

कृषि उत्पादों का अनूठा संग्रह ...

20-Apr-2018

इंदिरा गाँधी कृषि विश्वविद्यालय प्रक्षेत्र में स्थापित कृषि संग्रहालय पारंपरिक कृषि, आधुनिक तकनीक की संग्रह स्थली है.रायगढ़ जिले के पंचायत प्रतिनिधियों ने यहाँ मिट्टी के घड़े, सूपा, चलनी, जांत, ओखली, ढेकी, तुमड़ी आदि पारंपरिक कृषि संबंधित वस्तुओं, औजारों का अवलोकन किया। खेती-किसानी के लिए आधुनिक तकनीकों का उपयोग शुरू हो चुका है, ऐसे में प्राचीन काल के कृषि यंत्र एवं औजार संग्रहणीय हैं।

विधानसभा की कार्यवाही से हुए अवगत ...

विधानसभा की कार्यवाही से हुए अवगत ...

20-Apr-2018

मुंगेली जिले के पंच-सरपंच छत्तीसगढ़ विधानसभा पहुंचे, जहाँ डॉ. श्यामाप्रसाद मुकर्जी प्रेक्षागृह में संसदीय प्रणाली के संबंध में जाना-समझा।अधिकारियों ने उन्हें बताया कि प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से जनता द्वारा चुने गए विधायक प्रतिनिधित्व करते हैं।प्रतिनिधियों ने सदन के भीतर पहुंचकर जाना कि उनके क्षेत्र के विधायक कहां बैठते हैं, प्रश्नकाल, गर्भगृह, वीआईपी दीर्घा, पत्रकार दीर्घा आदि के बारे में जानकारी दी गई।

मंत्रालय की व्यवस्था से हुए अवगत ...

मंत्रालय की व्यवस्था से हुए अवगत ...

20-Apr-2018

मंत्रालय पहुंचे मुंगेली जिले के पंचायत प्रतिनिधियों ने यहां की व्यवस्थाओं के संबंध में जाना-समझा। उच्चाधिकारियों के कक्ष, प्रशासनिक एवं सचिव खंड का अवलोकन किया। यहां उपसचिव श्री भगवान सिंह कुशवाहा ने प्रतिनिधियों को मंत्रालय की संरचना, व्यवस्थापन, कार्यप्रणाली एवं कक्षों की जानकारी दी। श्री कुशवाहा ने प्रतिनिधियों को मुख्यमंत्री कक्ष दिखाया|

प्रतिनिधियों ने देखा जंगल सफारी ...

प्रतिनिधियों ने देखा जंगल सफारी ...

20-Apr-2018

नंदन वन जंगल सफारी का विशाल वन क्षेत्र, जहां दूर-दूर तक फैले वृक्षों के बीच खुले माहौल में विचरते हिरण, बाघ, भालू और बब्बर शेर। मुंगेली जिले के पंचायत प्रतिनिधियों ने यहां बैटरी कार में बैठकर आनंद लिया। वहीं विभाग के जालीदार सुरक्षित वाहन में सफारी की सैर की। जहां 800 एकड़ क्षेत्र में स्थापित मानव निर्मित जंगल में भ्रमण कर बेहद प्रसन्न हुए।

विधानसभा भ्रमण ...

विधानसभा भ्रमण ...

20-Apr-2018

छत्तीसगढ़ विधानसभा पहुंचे बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के पंचायत प्रतिनिधि, यहां उन्हें डा. श्यामाप्रसाद मुकर्जी प्रेक्षागृह में संसदीय कार्यों के संबंध में जानकारी दी गई। परिसर में भ्रमण कर विधानसभा की व्यवस्था के बारे में जाना।सभागृह के भीतर पहुंच कर वे बेहद रोमांचित हुए, जहां प्रदेश के सभी दलों के विधायकों की बैठक व्यवस्था से परिचित हुए।

विज्ञान के अद्भुत प्रयोग ...

विज्ञान के अद्भुत प्रयोग ...

20-Apr-2018

छत्तीसगढ़ विज्ञान केंद्र में विविध प्रयोगों को जानने-समझने के लिए बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के पंचायत प्रतिनिधि पहुंचे।जहांदेश-विदेश के अविष्कारों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया।मापन की प्रक्रिया के बारे में जाना, पशु-पक्षियों की मधुरबोली फोन के रिसीवर पर सुनी, छत्तीसगढ़ के संसाधनों को देखकर उन्हें पता लगा कि हमारा प्रदेश कितना समृध्दशाली है।विज्ञानकेंद्र का भ्रमण कर प्रतिनिधि बेहद हर्षित हुए।

विज्ञान के आधुनिक प्रयोग...

विज्ञान के आधुनिक प्रयोग...

20-Apr-2018

बलौदाबाजार- भाटापारा जिले के पंचायत प्रतिनिधियों ने छत्तीसगढ़ साइंस सेंटर का भ्रमण किया, जहाँ विज्ञान के प्रयोगों को करीब से देखा। आविष्कारों का महत्व, प्रदेश के संसाधनों, खेती, सिंचाई, संयंत्रों को मॉडल के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। सौरमंडल, मापन की प्रक्रिया को समझा. बस्तर के जनजीवन, रहन-सहन, पारंपरिक आभूषणों, वाद्य यंत्रों को देखने का सुअवसर उन्हें भ्रमण यात्रा में मिला है।

सफारी की सुहानी सैर ...

सफारी की सुहानी सैर ...

20-Apr-2018

बलौदाबाजार-भाटापारा जिले केपंच-सरपंचों ने नंदन वन जंगल सफारी की हरियाली और प्रकृति के बीच सैर का आनंद लिया. बैटरी कार में बैठकर सफारी का नजारा देखा. जंगल मेंविचरते हिरण, शेर-बाघ, मोर, नीलगाय आदि वन्यप्राणियों को देख वे बेहद रोमांचित हुए.

कृषितकनीक के बारे में मिली जानकारी ...

कृषितकनीक के बारे में मिली जानकारी ...

20-Apr-2018

बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के पंचायत प्रतिनिधि इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय पहुंचे, जहाँ उन्होंने परिसर में स्थापित कृषि संग्रहालय का अवलोकन किया।प्रदर्शनी में मिट्टी के घड़े, जांत, सिल-लोढ़ा, तुमड़ी, ओखली, ढेकी का अनुपम संग्रह देखकर उन्हें अपने पुरखों की खेती-किसानी की याद आई।

रायगढ़ जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि|

रायगढ़ जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि|

20-Apr-2018

रायगढ़ जिले के पंचायत जनप्रतिनिधियों की ग्रुप फोटो|

समुह चर्चा...

समुह चर्चा...

19-Apr-2018

छत्तीसगढ़ योजना के अंतर्गत दो दिवसीय अध्ययन प्रवास पर नया रायपुर आए बलरामपुर-रामानुजगंज एवं रायगढ़ जिले के पंचायत प्रतिनिधियों ने उपरवारा स्थित आवासीय परिसर में होने वाले समूह चर्चा कार्यक्रम में भाग लिया| कार्यक्रम में सहायक विकास विस्तार अधिकारी श्री योगेश सिंह राजपूत ने चर्चा में शामिल समस्त पंच- सरपंचों का स्वागत किया एवं हमर छत्तीसगढ़ योजना के उद्देश्य से परिचित करवाया| श्री राजपूत ने पंचायत प्रतिनिधियों को अध्ययन प्रवास के दौरान दिखाए जाने वाले विभिन्न स्थलों की जानकारी दी| करारोपण अधिकारी श्री राजेंद्र ठाकुर ने पंचायत प्रतिनिधियों को पंचायती राज के विषय में बताया| उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों को लेखा नियम की धाराओं की महत्वपूर्ण जानकारी दी| कार्यक्रम में सहायक विकास विस्तार अधिकारी श्री विजय साहू उपस्थित रहे|

लाइट एंड साउंड कार्यक्रम...

लाइट एंड साउंड कार्यक्रम...

19-Apr-2018

छत्तीसगढ़ योजना के अंतर्गत अध्ययन प्रवास पर आए बलरामपुर-रामानुजगंज, मुंगेली, रायगढ़ एवम बलौदाबाजार-भाटापारा जिलों के पंचायत प्रतिनिधियों के ज्ञानवर्धन एवम मनोरंजन के लिए नया रायपुर स्थित पुरखौती मुक्तांगन में लाइट एन्ड साउंड कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के माध्यम से पंचायत प्रतिनिधियों को साशन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गयी। जगमगाती रोशनी एवम चमत्कृत कर देती ध्वनि के बीच कलाकारों के अद्भुत अभिनय ने पंच-सरपंचों का मन मोह लिया।

बलौदाबाजार जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि|

बलौदाबाजार जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि|

20-Apr-2018

बलौदाबाजार जिले के पंचायत जनप्रतिनिधियो की ग्रुप फोटो|

बलरामपुर जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि|

बलरामपुर जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि|

20-Apr-2018

बलरामपुर जिले के पंचायत जनप्रतिनिधियो की ग्रुप फोटो|

बलरामपुर जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि|

बलरामपुर जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि|

20-Apr-2018

बलरामपुर जिले के पंचायत जनप्रतिनिधियों की ग्रुप फोटो|


Previous12345...413414Next