फोटो गैलरी

Date
Month
Year
District
Place
Photo Category


Previous12345...450451Next
समूह चर्चा  कार्यक्रम.....

समूह चर्चा कार्यक्रम.....

12-Jul-2018

हमर छत्तीसगढ़ योजना के अंतर्गत दो दिवसीय अध्ययन भ्रमण पर आए कांकेर एवं रायगढ़ जिलों के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों ने योजना के पहले दिन आवासीय परिसर में प्रशिक्षण सत्र का लाभ लिया| जिसमें सहायक विकास विस्तार अधिकारी श्री जयंत मिश्रा एवं सहायक विकास विस्तार अधिकारी श्री योगेश राजपूत ने बताया कि हमर छत्तीसगढ़ योजना को राज्य सरकार द्वारा बनाने का उद्देश्य है कि आप सभी अध्ययन भ्रमण करने के साथ-साथ नया रायपुर का विकास और नई नई योजना के बारे में जानकारी ले सके और अपने ग्राम में जाकर नई ऊर्जा के साथ सभी को बताएं ताकि योजना का लाभ गाँव वाले ले सके| इसके आलावा उन्होंने ग्राम सभा में होने वाले बैठकों के महत्व को भी बताया| सरकार कि सभी योजनाओं के बारे में जानकारी एवं अपने पंचायत में किस प्रकार काम करना है उसके बारे में जानकारी दिया|

म्यूजिकल फाउंटेन शो..

म्यूजिकल फाउंटेन शो..

12-Jul-2018

हमर छत्तीसगढ़ योजना में दो दिवसीय भ्रमण पर आए महासमुंद, बालोद, रायगढ़ गरियाबंद एवं कांकेर जिलों के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों को नया रायपुर स्थित राजधानी सरोवर में म्यूजिकल फाउंटेन शो दिखाया गया।

महासमुंद जिले के के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्य|

महासमुंद जिले के के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्य|

13-Jul-2018

महासमुंद जिले के के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों की ग्रुप फोटो|

बालोद जिले के के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्य|

बालोद जिले के के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्य|

13-Jul-2018

बालोद जिले के के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों की ग्रुप फोटो|

रायगढ़ जिले के के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्य|

रायगढ़ जिले के के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्य|

13-Jul-2018

रायगढ़ जिले के के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों की ग्रुप फोटो|

गरियाबंद जिले के के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्य|

गरियाबंद जिले के के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्य|

13-Jul-2018

गरियाबंद जिले के के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों की ग्रुप फोटो|

कांकेर जिले के के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्य|

कांकेर जिले के के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्य|

13-Jul-2018

कांकेर जिले के के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों की ग्रुप फोटो|

जंगल की सैर...

जंगल की सैर...

12-Jul-2018

नंदन वन जंगल सफारी की हरियाली, वन्यप्राणियों को खुले में विचरते देखना बेहद रोमांचक सफर है। अंतर्गत बालोद एवं रायगढ़ जिले के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों ने यहां बैटरीचालित कार में बैठकर आनंद लिया। सफारी भ्रमण के लिए विभाग ने सुरक्षित जालीदार वाहनों का इंतजाम किया है, जिसमें सैर के दौरान हिंसक वन्यप्राणियों यथा शेर, भालू से खतरा नहीं रहता। प्रतिनिधियों ने सैर के दौरान बब्बर शेर, बाघ, हिरण, भालू, नीलगाय आदि वन्यजीवों को देखा।

स्टेडियम बेहद आकर्षक ...

स्टेडियम बेहद आकर्षक ...

12-Jul-2018

मैदान में हरी-हरी मखमली घास, बीच में बनाई गई पिच और दर्शक दीर्घा में हजारों कुर्सियां. शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पहुंचे रायगढ़ जिले के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों ने यहाँ का अवलोकन किया. क्रिकेट प्रशंसकों के लिए यहाँ तक आना बड़ी उपलब्धि है. प्रतिनिधि बताते हैं कि हमने टीवी पर देखा था और इसके बारे में सुना भी था. पर यहाँ आकर अद्भुत लग रहा है. इतना बड़ा स्टेडियम होगा, हमने सोचा न था. अद्भुत!

मंत्रालय के काम काज से हुए अवगत...

मंत्रालय के काम काज से हुए अवगत...

12-Jul-2018

हमर छत्तीसगढ़ योजना के अंतर्गत अध्ययन भ्रमण पर आये महासमुंद जिले के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों को प्रदेश के मंत्रालय भवन को देखने का मौका मिला| वहां उपस्थित अधिकारीयों ने उन्हें मंत्रालय में होने वाले काम काज से अवगत कराया, जिससे जन प्रतिनिधि काफी प्रभावित हुए|

जंगल सफारी का शानदार भ्रमण...

जंगल सफारी का शानदार भ्रमण...

12-Jul-2018

हमर छत्तीसगढ़ योजना के अंतर्गत अध्ययन भ्रमण पर आये महासमुंद जिले के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों ने जंगल सफारी भ्रमण का लुत्फ़ उठाया| जन प्रतिनिधियों ने यहाँ जालीनुमा गाडी में बैठ कर वन्यजीवों को करीब से देखा|

वन्यजीवों का स्वछन्द विचरण ...

वन्यजीवों का स्वछन्द विचरण ...

12-Jul-2018

नन्दन वन जंगल सफारी के भ्रमण का आनन्द ही कुछ अलग है, विशाल क्षेत्रफल में स्थापित सफारी में वन्यप्राणियों को विचरते देखने का रोमांचक अनुभव, प्रकृति के बीच घूमने का अवसर मिला कांकेर जिले के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों ने यहाँ सैर का आनंद लिया। हिरण, बारहसिंघा, बाघ, मोर, नीलगाय आदि वन्यप्राणियों को खुले वातावरण में विचरण करते देखा। हरे-भरे वृक्षों का जंगल और प्रकृति का खूबसूरत नजारा देखने का मौका हमर छत्तीसगढ़ योजना में मिला.

महानदी भवन भ्रमण...

महानदी भवन भ्रमण...

12-Jul-2018

नया रायपुर स्थित मंत्रालय भवन, जहाँ शासन के प्रमुख विभाग और उच्चाधिकारियों के दफ्तर हैं. यहाँ के कामकाज से रूबरू होने कांकेर जिले के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्य मंत्रालय पहुंचे. सुरक्षा जाँच के बाद उन्हें अनुसूचित जाति-जनजाति विकास विभाग के कार्यालय में हो रहे कामकाज से अवगत कराया गया. समिति बैठक कक्ष में उपसचिव श्री बी. एस. कुशवाहा ने मंत्रालय की व्यवस्था एवं कार्यप्रणाली की जानकारी दी. जिम, ग्रंथालय एवं अन्य व्यवस्थाओं के बारे में जाना.

कृषि औजारों की अद्भुत प्रदर्शनी ...

कृषि औजारों की अद्भुत प्रदर्शनी ...

12-Jul-2018

कांकेर जिले के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों ने इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित संग्रहालय का अवलोकन किया, जहां उन्होंने खेती-किसानी में कारगर पारंपरिक औजार जैसे ढेकी, सूपा, ओखली आदि की प्रतिकृति देखी। विविध फलों-सब्जियों के मॉडल ने उन्हें आकर्षित किया। प्राचीन काल में खेती का महत्व, महिलाओं का कृषि में योगदान का सचित्र वर्णन देखा-समझा. मत्स्य पालन, उसके लाभ और समन्वित कृषि प्रणाली के संबंध में जाना.

संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों ने की मुख्यमंत्री से मुलाकात…

संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों ने की मुख्यमंत्री से मुलाकात…

11-Jul-2018

हमर छत्तीसगढ़ योजना के अंतर्गत अध्ययन प्रवास पर आए बिलासपुर, बस्तर, सरगुजा एवं जशपुर जिलों के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों ने आज मुख्यमंत्री निवास में मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह से मुलाकात की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह जी ने वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों को हमर छत्तीसगढ़ योजना के बारे में बताया। उन्होंने वन क्षेत्र के लोगों को तेंदू पत्ता की कीमत में बढ़ोत्तरी, बोनस, चरण पादुका एवं साड़ी वितरण आदि के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्वला योजना का उदेश्य वनों की सुरक्षा एवं वन क्षेत्र के लोगों को सुविधा प्रदान करना है। इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चंद्राकर ने हमर छत्तीसगढ़ योजना के अन्तर्गत आये हुए संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों को प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री स्वच्छता योजन, बिहान योजना के बारे में जानकारी दी ।साथ ही पहले के छत्तीसगढ़ और आज का छत्तीसगढ़ किस प्रकार विकास कर रहा है इसके बारे में बताया। हमर छत्तीसगढ़ योजना के नोडल अधिकारी श्री तारण प्रकाश सिन्हा ने संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों को हमर छत्तीसगढ़ योजना एवं मुख्यमंत्री निवास आने के लिए धन्यवाद दिया। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्री सी.के खेतान, अपर मुख्य सचिव श्री आर.पी मंडल, अपर मुख्य प्रधान वन संरक्षण श्री के मुरगन, प्रमुख वन संरक्षण श्री आर.के सिंह, प्रभारी अधिक श्री अजय श्रीवास्तव, प्रभारी अधिकारी श्री दिनेश अग्रवाल भी उपस्थित थे।

समुह चर्चा...

समुह चर्चा...

11-Jul-2018

हमर छत्तीसगढ़ योजना के अंतर्गत दो दिवसीय अध्ययन भ्रमण पर आए जशपुर, बिलासपुर, बस्तर एवं सरगुजा जिलों के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के प्रतिनिधियों ने योजना के दुसरे दिन आवासीय परिसर में प्रशिक्षण सत्र का लाभ लिया| जिसमें श्री जयंत मिश्रा विकास विस्तार अधिकारी ने हमर छत्तीसगढ़ योजना के बारे में वन प्रबंधन के समितियों के सदस्यों को विस्तार से बताया| इसके बाद वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों ने अपना अनुभव साझा किया| इसके अलावा श्री मिश्रा ने मुख्यमंत्री निवास जाने के बारे में वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों को उचित जानकारी दी| कार्यक्रम में श्री उदयराम कामड़े सहायक विकास विस्तार अधिकारी भी उपस्थित थे|

वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों ने सीखे विभिन्न आसन ...

वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों ने सीखे विभिन्न आसन ...

11-Jul-2018

हमर छत्तीसगढ़ योजना के अंतर्गत अध्ययन प्रवास पर आए बिलासपुर, बस्तर, सरगुजा एवं जशपुर जिलों के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों ने भ्रमण के दूसरे दिन सुबह योग के विभिन्न आसन सीखे. अनुलोम, विलोम, प्राणायाम करते हुए प्रतिनिधि बेहद उत्साहित नजर आए. प्रशिक्षकों ने उन्हें सूर्य नमस्कार की सभी मुद्राएँ बताई. साथ ही इसके नियमित अभ्यास से होने वाले लाभ की जानकारी भी दी|

विधानसभा भ्रमण ...

विधानसभा भ्रमण ...

11-Jul-2018

छत्तीसगढ़ विधानसभा पहुंचे बिलासपुर एवं जशपुर जिले के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों ने यहाँ का अवलोकन किया। जहाँ डॉ. श्यामाप्रसाद मुकर्जी प्रेक्षा गृह में अधिकारियों ने संसदीय प्रणाली के संबंध में बताया।विधानसभा के कामकाज, व्यवस्थाओं एवं संरचना के बारे में जानकर प्रतिनिधि बेहद उत्साहित हुए।परिसर में मौजूदा सुविधाओं का जायजा लिया एवं सदन के भीतर पहुंचकर जाना कि पक्ष-विपक्ष के विधायक कहां बैठते हैं, प्रश्नकाल क्या है, आम जनता के मुद्दे किस तरह सरकार के समक्ष रखते हैं।

स्टेडियम देख हुए प्रभावित ...

स्टेडियम देख हुए प्रभावित ...

11-Jul-2018

बिलासपुर एवं जशपुर जिले के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों ने शहीद वीर नारायण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का भ्रमण किया। दर्शक दीर्घा में बैठकर यहां के खूबसूरत दृश्यों का आनंद लिया। राजधानी से कई किलोमीटर दूर से आए पंच-सरपंच प्रदेश के गौरव भव्य स्टेडियम में आकर बेहद प्रसन्न हुए। अधिकांश प्रतिनिधियों ने पहली बार यह स्टेडियम प्रत्यक्ष देखा था।

कृषि औजारों का संग्रहालय ...

कृषि औजारों का संग्रहालय ...

11-Jul-2018

खेती-किसानी के परंपरागत स्त्रोत एवं औजारों का विशेष संग्रह है कृषि संग्रहालय में। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित यह म्यूजियम प्राचीन पद्धति से लेकर आधुनिक कृषि तकनीक के बारे में जानकारी की स्थली है। यहां पहुंचे बिलासपुर एवं जशपुर जिले के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। मिट्टी के घड़े, जांत, सिल-लोढ़ा, तुमड़ी, ओखली, ढेकी देखकर वे बेहद प्रसन्न हुए। कोसा उत्पादन, वर्मी कम्पोस्ट बनाने की विधि, पशुपालन का सचित्र वर्णन उनके कृषि ज्ञान में वृध्दि करने में सहायक साबित हुआ।


Previous12345...450451Next