फोटो गैलरी

Date
Month
Year
District
Place
Photo Category



Previous12345...294295Next
योग करें, निरोग रहें ...

योग करें, निरोग रहें ...

16-Oct-2017

स्वस्थ शरीर ही मनुष्य की असली पूंजी है. इसके मद्देनजर अध्ययन-भ्रमण पर आने वाले पंचायत प्रतिनिधियों को अलसुबह योग के विभिन्न आसनों का प्रशिक्षण दिया जाता है. जिले के पंच-सरपंचों ने आवासीय परिसर में योग प्रशिक्षकों से अनेक आसन सीखे. इन आसनों से होने वाले लाभ और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के तरीके सीखकर वे बेहद उत्साहित हुए और दैनिक जीवन में इसे अपनाने की बात कही.

मया के अमरईया ...

मया के अमरईया ...

16-Oct-2017

हमर छत्तीसगढ़ योजना आवासीय परिसर में देर शाम सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जहां बलरामपुर-रामानुजगंज, सरगुजा, सूरजपुर एवं जशपुर जिले के पंच सरपंचों ने कार्यक्रम देखा। मुंगेली जिले के छत्तीसगढ़ी सांस्कृतिक लोक कला मंच मया के अमरईया के कलाकारों ने रंगारंग कार्यक्रम पेश किया। दल के गायक श्री मधु प्रसाद साहू एवं गायिका सुश्री दुर्गा रानी ने सुमधुर गीतों से समां बांधा। दल के कलाकारों ने बताया कि उनकी संस्था में 25 सदस्य कलाकार हैं। इसका उद्देश्य छत्तीसगढ़ की लोक संस्कृति को गीत संगीत के माध्यम से प्रचारित करना है। आज की प्रस्तुति में सुआ गीत, करमा, राउत नाचा प्रस्तुत किया।

सरगुजा संभाग के पंच-सरपंचों ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात ...

सरगुजा संभाग के पंच-सरपंचों ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात ...

16-Oct-2017

हमर छत्तीसगढ़ योजना में अध्ययन-भ्रमण पर आए बलरामपुर-रामानुजगंज, सरगुजा, सूरजपुर एवं जशपुर जिले के पंच-सरपंचों ने सिविल लाईन स्थित मुख्यमंत्री निवास में मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह से मुलाकात की। इस अवसर पर पूर्व संसदीय सचिव श्री सिद्धनाथ पैकरा एवं प्रदेश अनुसूचित जनजाति मोर्चा के अध्यक्ष एवं राजपुर जनपद के उपाध्यक्ष श्री विश्वनाथ जायसवाल भी मौजूद रहे। योजना के नोडल अधिकारी श्री सुभाष मिश्रा ने प्रतिनिधियों को भ्रमण यात्रा की शुभकामनाएं देते हुए हमर छत्तीसगढ़ योजना के उद्देश्य के बारे में बताया। प्रतिनिधियों ने भी पुष्पगुच्छ से मुख्यमंत्री जी का स्वागत किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने प्रतिनिधियों का स्वागत अभिनंदन करते हुए संबोधित किया.कार्यक्रम में प्रभारी अधिकारी श्री दिनेश अग्रवाल, प्रभारी अधिकारी श्री अजय श्रीवास्तव, विकास विस्तार अधिकारी श्री जे. के. मिश्रा उपस्थित थे.

समूह चर्चा में अनेक योजनाओं पर बातचीत ...

समूह चर्चा में अनेक योजनाओं पर बातचीत ...

16-Oct-2017

हमर छत्तीसगढ़ योजना आवासीय परिसर में समूह चर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें सरगुजा, बलरामपुर-रामानुजगंज, सूरजपुर एवं जशपुर जिले के पंचायत प्रतिनिधियों ने बड़े उत्साह से अपनी भागीदारी निभाई. योजना के नोडल अधिकारी श्री सुभाष मिश्रा ने जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी मनरेगा, श्रद्धांजलि योजना, आंगनबाड़ी से जुड़ी हुई जानकारी आपस में साझा करें, अपने पंचायत के सभी लोगों को बताएं. विकास विस्तार अधिकारी श्री जे. के. मिश्रा ने बताया कि विभिन्न योजनाओं का संचालन प्रतिनिधियों के माध्यम से होता है। सरकार और जनता के बीच आप लोग ही सबसे महत्वपूर्ण कड़ी हैं। हमर छत्तीसगढ़ योजना में मिला अनुभव हम सबको जरूर बताएं। पैनल अधिवक्ता श्री शाहिर लुधियानवी खान ने विधिक सेवा प्राधिकरण के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। करारोपण अधिकारी श्री ठाकुर ने पंचायतों में करारोपण के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम पंचायतों को विभिन्न प्रकार के रजिस्टर बनाकर पंचायतों की जानकारी एकत्रित रखनी चाहिए. इस दौरान प्रभारी अधिकारी श्री दिनेश अग्रवाल, करारोपण अधिकारी श्री चंद्रशेखर शर्मा, सहायक विकास विस्तार अधिकारी श्री विजय साहू, श्री उदयराम कामड़े मौजूद रहे।

सदन देख हुए गर्वित ...

सदन देख हुए गर्वित ...

16-Oct-2017

छत्तीसगढ़ विधानसभा पहुंचे सरगुजा एवं जशपुर जिले के पंचायत प्रतिनिधि, जहाँ डा. श्यामाप्रसाद मुकर्जी प्रेक्षा गृह में उन्हें संसदीय प्रणाली के संबंध में जानकारी दी गई। प्रतिनिधियों को हैण्डबुक प्रदान की गई, जिसमें विधानसभा से संबंधित संक्षिप्त विवरण दिया गया है। विधानसभा के गौरवमयी सदन के भीतर पहुँचने का मौका मिला, जहाँ उन्होंने पक्ष-विपक्ष के लिए बैठक व्यवस्था के बारे में जाना-समझा. जनजातीय समूह के पंच-सरपंचों के लिए यह बेहद गर्वित होने का क्षण था कि वे विधानसभा को प्रत्यक्ष देख सके.

रणजी मैच का लिया आनन्द ...

रणजी मैच का लिया आनन्द ...

16-Oct-2017

देश का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट मैदान शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, यहां की व्यवस्थाओं को करीब से देखने-जानने के लिए सरगुजा एवं जशपुर जिले के पंचायत प्रतिनिधि नया रायपुर पहुंचे. यहाँ उन्होंने रणजी मैच का आनन्द लिया. स्टेडियम की दर्शक दीर्घा में विशेषताओं परिचित हुए। आईपीएल, आईसीएल एवं रणजी ट्राफी की आयोजन स्थली का भ्रमण कर बेहद रोमांचित हुए.

पारम्परिक धरोहर कृषि संग्रहालय में ...

पारम्परिक धरोहर कृषि संग्रहालय में ...

16-Oct-2017

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित संग्रहालय में सरगुजा एवं जशपुर जिले के पंचायत प्रतिनिधियों ने पारम्परिक खेती-किसानी का अवलोकन किया. यहाँ उन्होंने प्राचीन युग से अपनाई जा रही पध्दति की संग्रह प्रदर्शनी देखी. कृषि के औजारों को यहाँ संजोकर रखा गया है. महिलाओं की कृषि में भागीदारी, समन्वित विकास से खेती आदि के बारे में जानकारी दी गई.

हवाई जहाज की उड़ान देखकर हुए रोमांचित ...

हवाई जहाज की उड़ान देखकर हुए रोमांचित ...

16-Oct-2017

हवाई जहाज उड़ते देखना अमूमन हर किसी को अच्छा लगता है. हमर छत्तीसगढ़ योजना में राजधानी एवं नया रायपुर के दो दिवसीय भ्रमण पर आए सरगुजा एवं जशपुर जिले के पंचायत प्रतिनिधियों ने स्वामी विवेकानन्द विमानतल को करीब से देखा. यहाँ से उड़ान भरते हवाई जहाज को देखकर वे बेहद रोमांचित हुए.

विधानसभा में पंचायत प्रतिनिधि ...

विधानसभा में पंचायत प्रतिनिधि ...

16-Oct-2017

बलरामपुर-रामानुजगंज एवं सूरजपुर जिले के पंचायत प्रतिनिधि छत्तीसगढ़ विधानसभा पहुंचे, जहाँ डा. श्यामाप्रसाद मुकर्जी प्रेक्षा गृह में अधिकारियों ने विधानसभा का गठन, प्रथम सत्र एवं समितियों की कार्यवाही के संबंध में बताया। मुख्य समिति कक्ष, सेंट्रल हाल का अवलोकन कर व्यवस्थाओं के बारे में जाना. सदन के भीतर पहुंचकर वे बेहद गर्वित हुए, यहां उन्हें गर्भगृह, प्रश्नकाल, पक्ष-विपक्ष के विधायकों की बैठक व्यवस्था, वीआईपी दीर्घा, पत्रकार दीर्घा, दर्शक दीर्घा की जानकारी दी गई। संसदीय प्रणाली के बारे में अधिकाधिक जानने का मौका मिला.

मंत्रालय की व्यवस्था देख हुए प्रभावित ...

मंत्रालय की व्यवस्था देख हुए प्रभावित ...

16-Oct-2017

बलरामपुर-रामानुजगंज एवं सूरजपुर जिले के पंच-सरपंच नया रायपुर स्थित मंत्रालय पहुंचे। जहां सुरक्षा जांच के बाद प्रतिनिधियों को भ्रमण कराया गया। अनुसूचित जाति-जनजाति विकास विभाग में चल रहे कामकाज का अवलोकन किया। बैठक समिति कक्ष में रजिस्ट्रार श्री भगवान सिंह कुशवाहा ने उन्हें यहां की व्यवस्था और कार्यप्रणाली के संबंध में बताया। प्रशासनिक एवं सचिव खंड देखने के बाद वे लोकार्पण स्तंभ स्थल पहुंचे, जहां श्री कुशवाहा ने उन्हें लोकार्पण कार्यक्रम में आए विशिष्टजनों के बारे में जानकारी दी। रैम्प एवं लिफ्ट से पांचवी मंजिल पहुंचे प्रतिनिधियों ने व्यायाम कक्ष में पहुंचकर कसरत की, साइकिलिंग, डम्बल्स उठाकर, ट्रेडमिल पर चलकर आनंद लिया। मंत्रालय का भ्रमण मनोरंजक एवं अध्ययनपूर्ण रहा।

कृषि औजारों का संग्रहालय ...

कृषि औजारों का संग्रहालय ...

16-Oct-2017

खेती-किसानी के परंपरागत स्त्रोत एवं औजारों का विशेष संग्रह है कृषि संग्रहालय में। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित यह म्यूजियम प्राचीन पद्धति से लेकर आधुनिक कृषि तकनीक के बारे में जानकारी की स्थली है। यहां पहुंचे बलरामपुर-रामानुजगंज एवं सूरजपुर जिले के पंचायत प्रतिनिधियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। मिट्टी के घड़े, जांत, सिल-लोढ़ा, तुमड़ी, ओखली, ढेकी देखकर वे बेहद प्रसन्न हुए। कोसा उत्पादन, वर्मी कम्पोस्ट बनाने की विधि, पशुपालन का सचित्र वर्णन उनके कृषि ज्ञान में वृध्दि करने में सहायक साबित हुआ। कृषि की नई तकनीक से उन्हें प्रेरणा मिली कि वे भी कम लागत में बेहतर उत्पादन करके कैसे आर्थिक लाभ पा सकते हैं।

विमानतल से देखी उड़ान ...

विमानतल से देखी उड़ान ...

16-Oct-2017

अध्ययन-भ्रमण यात्रा के दौरान बलरामपुर-रामानुजगंज एवं सूरजपुर जिले के पंचायत प्रतिनिधियों ने स्वामी विवेकानंद विमानतल देखा। नेशनल हाइवे के किनारे बस से उतरकर प्रतिनिधियों ने विमानतल का खूबसूरत नजारा देखा। यहां से उड़ान भरते हवाई जहाज को देखकर वे हर्षित हो गए। करीब से विमान भव्य दिखाई दिया। आंखों से ओझल होते तक प्रतिनिधि विमान को उड़ते देखते रहे।

जशपुर जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि  |

जशपुर जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि |

15-Oct-2017

जशपुर जिले के पंचायत जनप्रतिनिधियों की ग्रुप फोटो |

सूरजपुर  जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि |

सूरजपुर जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि |

15-Oct-2017

सूरजपुर जिले के पंचायत जनप्रतिनिधियों की ग्रुप फोटो |

सरगुजा जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि |

सरगुजा जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि |

15-Oct-2017

सरगुजा जिले के पंचायत जनप्रतिनिधियों की ग्रुप फोटो |

बलरामपुर जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि

बलरामपुर जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि

15-Oct-2017

बलरामपुर जिले के पंचायत जनप्रतिनिधियों की ग्रुप फोटो |

पूर्व संसदीय सचिव ने देखा लाईट एंड साउंड शो ...

पूर्व संसदीय सचिव ने देखा लाईट एंड साउंड शो ...

15-Oct-2017

हमर छत्तीसगढ़ योजना में अध्ययन-भ्रमण पर आए बलरामपुर-रामानुजगंज, जशपुर, सरगुजा एवं सूरजपुर जिले के पंचायत प्रतिनिधियों ने देर शाम पुरखौती मुक्तांगन में लाईट एंड साउंड शो का आनन्द लिया. इस मौके पर पूर्व संसदीय सचिव श्री सिद्धनाथ पैकरा भी प्रतिनिधियों से मुलाकात करने पहुंचे और उनके साथ बैठकर कार्यक्रम देखा. छत्तीसगढ़ के इतिहास, अलग राज्य बनने के बाद छत्तीसगढ़ में हुए विकास, जनकल्याणकारी योजनाओं पर यह अद्भुत कार्यक्रम कलाकारों ने पेश किया. पूर्व संसदीय सचिव श्री पैकरा ने मुक्ताकाश मंच से प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि इस योजना का लक्ष्य है कि आप लोग को यहां आकर यहां की उन्नति और विकास को देखें, ताकि अपने गांव में जाकर इसी तरह अपने गांव की उन्नति कर सकें. -------------------

ग्राम पंचायतों में करारोपण पर समूह चर्चा ...

ग्राम पंचायतों में करारोपण पर समूह चर्चा ...

15-Oct-2017

हमर छत्तीसगढ़ योजना जिला सरगुजा के पंचायत प्रतिनिधियों हेतु प्रतिदिन अनुसार समूह चर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें करारोपण अधिकारी पंचायत विभाग श्री चंद्रशेखर शर्मा, श्री राकेश ठाकुर ने विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

वन्यप्राणी देख हुए रोमांचित ...

वन्यप्राणी देख हुए रोमांचित ...

15-Oct-2017

सरगुजा एवं जशपुर जिले के पंच-सरपंचों ने नन्दन वन जंगल सफारी की सैर की, जहाँ उन्होंने खुले वातावरण में विचरते वन्यप्राणियों को देखा. कुलांचे भरते हिरण, दहाड़ते बाघ, भ्रमण करती नीलगाय देखकर प्रतिनिधि बेहद आनन्दित हुए. विशाल क्षेत्रफल में मानव निर्मित जंगल की सैर एक नया अनुभव रहा.

चम्पारण्य भ्रमण ...

चम्पारण्य भ्रमण ...

15-Oct-2017

सरगुजा एवं जशपुर जिले के पंचायत प्रतिनिधियों ने आस्था की नगरी चम्पारण्य का भ्रमण किया. जहाँ उन्होंने महाप्रभु बैठकजी मन्दिर में दर्शन लाभ लिए और पूजा-पाठ किया. गौशाला में गौ-पालन के प्रबन्धन के बारे में जाना.

क्रिकेट स्टेडियम का अवलोकन ...

क्रिकेट स्टेडियम का अवलोकन ...

15-Oct-2017

शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का अवलोकन करने पहुंचे जशपुर जिले के पंचायत प्रतिनिधियों ने दर्शक दीर्घा में बैठकर व्यवस्थाओं को करीब से देखा। यहाँ चल रहे अभ्यास मैच का आनन्द लिया. प्रदेश की एक बड़ी उपलब्धि है। यहां विशाल मैदान में लगी मखमली घास, बीच में बनी पिच और चारों तरफ आकर्षक कुर्सियों को देखना बेहद मनमोहक लगता है। देश के दूसरे सबसे बड़े स्टेडियम का भ्रमण कर बहुत उत्साहित हुए.


Previous12345...294295Next