फोटो गैलरी

Date
Month
Year
District
Place
Photo Category



Previous12345...324325Next
बस्तर के पंचायत प्रतिनिधियों  ने देखा लाईट एंड साउंड शो ...

बस्तर के पंचायत प्रतिनिधियों ने देखा लाईट एंड साउंड शो ...

11-Dec-2017

पुरखौती मुक्तांगन की सुरमई शाम, जहाँ मुक्ताकाश मंच पर पौराणिक कथाओं के चरित्रों को जीवंत करते हुए कलाकार बेहतरीन प्रस्तुति देते हैं. बस्तर, कांकेर एवं कोंडागांव जिले के पंचायत प्रतिनिधियों ने यहाँ देर शाम आयोजित लाईट एंड साउंड शो का आनन्द लिया. लाईट एंड साउंड शो में जगमगाती रौशनी के बीच संवाद अदायगी और ध्वनि माहौल को रंगारंग कर देती है. मंच पर कलाकारों ने पौराणिक ग्रन्थों में उल्लेखित शिव-सती के प्रसंग का मंचन किया. प्रदेश के दैवीय शक्तिपीठों का महात्म्य बताया गया. श्रीराम के वनवास के दौरान शबरी से भेंट एवं जूठे बेर खाकर भक्त के प्रति प्रेम प्रदर्शित करने के प्रसंग को बेहतर ढंग से पेश किया. राज्य के विकास कार्यों, योजनाओं से विभिन्न वर्गों को मिल रहे लाभ के संबंध में प्रस्तुति देते हुए कलाकारों ने प्रचार-प्रसार किया.

समूह चर्चा में शामिल हुए अंतागढ़ विधायक ...

समूह चर्चा में शामिल हुए अंतागढ़ विधायक ...

11-Dec-2017

समूह चर्चा में सुदूर वनांचल क्षेत्र बस्तर संभाग से बस्तर, कोंडागांव एवं कांकेर जिले के पंचायत प्रतिनिधि सम्मिलित हुए. इस दौरान प्रतिनिधियों से मुलाकात करने अंतागढ़ विधायक श्री भोजराज नाग आवासीय परिसर पहुंचे और समूह चर्चा कार्यक्रम में शामिल हुए. योजना के नोडल अधिकारी श्री सुभाष मिश्रा ने अपने प्रभावी वक्तव्य से प्रतिनिधियों को ग्राम विकास के प्रति जागरूक होने का आव्हान किया और हमर छत्तीसगढ़ योजना के उद्देश्य की जानकारी दी. विधायक श्री नाग ने प्रतिनिधियो को अध्ययन-भ्रमण की शुभकामनाएं दी तथा हमर छत्तीसगढ़ योजना के संचालन के उद्देश्य से अवगत कराते हुए कहा कि दूरवर्ती ग्रामीण इलाकों के जनप्रतिनिधि, जो सरकार की विभिन्न योजनाओं को पूरी तरह से जान नहीं पाते. इस योजना के माध्यम से सभी प्रतिनिधियों को राजधानी एवं नया रायपुर के विकसित स्थलों के भ्रमण के अलावा योजनाओं के महत्वपूर्ण तथ्यों से अवगत कराया जा रहा है. बस्तर जिले के ग्राम पंचायत नालागांव से आई श्रीमती प्रीति कवि, कोंडागांव जिले के ग्राम पंचायत मिर्री के श्री वेंकट लाल पटेल, जिला कोंडागांव की पंचायत प्रतिनिधि श्रीमती पुष्पा बघेल, जिला कोंडागांव के ग्राम पंचायत माकड़ी के पूर्व सरपंच श्री राजूराम नेताम ने भी अपने अनुभव साझा किए. पैनल अधिवक्ता श्री शाहिद लुधियानवी खान ने प्रतिनिधियों को नि:शुल्क विधिक सहायता केंद्रों के बारे में जागरूक किया और क़ानूनी सहायता कैसे ले सकते हैं, इसके बारे में बताया. प्रभारी अधिकारी सुश्री राधिका श्रीवास्तव, श्रीमती शिवानी श्रीवास्तव, विकास विस्तार अधिकारी श्री चन्द्रशेखर शर्मा, श्री जयंत मिश्रा, सहायक विकास विस्तार अधिकारी श्री विजय साहू ने प्रतिनिधियों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।

भ्रमण आस्था स्थलों का ...

भ्रमण आस्था स्थलों का ...

11-Dec-2017

प्रदेश की सुप्रसिद्ध धार्मिक एवं पर्यटन नगरी चम्पारण्य भ्रमण करने का सुअवसर मिला कोंडागांव, बस्तर एवं कांकेर जिले के पंच-सरपंचों को. यहाँ उन्होंने महाप्रभु प्राकट्य बैठकजी मन्दिर में दर्शन किए और पूजा-अर्चना की. गौ-धन के लिए यहाँ गौशाला का बेहतर प्रबंध किया गया है. प्रतिनिधि गौशाला के अवलोकन के दौरान व्यवस्था को देखने-समझने का प्रयास करते रहे.

वाह! इतना बड़ा स्टेडियम ...

वाह! इतना बड़ा स्टेडियम ...

11-Dec-2017

शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का अवलोकन करने और विशेषता जानने के लिए पहुंचे कोंडागांव एवं कांकेर जिले के पंच-सरपंच बेहद उत्साहित हुए. भव्य मैदान और यहाँ की दर्शक दीर्घा की व्यवस्था देखकर प्रभावित हुए. प्रतिनिधियों ने कहा – इतना बड़ा स्टेडियम हमने सिर्फ टीवी पर ही देखा था. यहाँ आकर देखने का सौभाग्य सरकार की योजना से मिला है.

मंत्रालय की व्यवस्था देखी ...

मंत्रालय की व्यवस्था देखी ...

11-Dec-2017

प्रदेश के प्रशासनिक मुख्यालय महानदी भवन पहुंचे कोंडागांव एवं कांकेर जिले के पंचायत प्रतिनिधि. जहाँ अधिकारियों ने उन्हें मंत्रालय की व्यवस्थापन, कामकाज की जानकारी दी एवं विभिन्न कक्षों का भ्रमण कराया. प्रशासनिक एवं सचिव ब्लाक देखने के बाद वे रैम्प एवं लिफ्ट से पांचवी मंजिल पर पहुंचे. यहाँ आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित जिम में कसरत की.

रंग-बिरंगा नजारा स्टेडियम का ...

रंग-बिरंगा नजारा स्टेडियम का ...

11-Dec-2017

शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, बाहर से हरे-पीले रंग की दीवारों और गुंबद को देखकर किसी आस्था स्थल का अनुभव होता है. भीतर विशाल मैदान, दर्शक दीर्घा में हरे-नीले रंग की आकर्षक कुर्सियां और मैच देखने के तमाम सुविधाएँ. बस्तर जिले के पंच-सरपंचों ने स्टेडियम का अवलोकन किया. दर्शक दीर्घा में बैठकर खूबसूरत माहौल का नजारा लिया.

मंत्रालय के कामकाज से हुए रूबरू ...

मंत्रालय के कामकाज से हुए रूबरू ...

11-Dec-2017

नया रायपुर में स्थापित प्रदेश का प्रशासनिक मुख्यालय महानदी भवन, जहाँ राज्य के विकास की योजनाएं तैयार की जाती हैं. बस्तर जिले के पंचायत प्रतिनिधियों ने यहाँ की व्यवस्था, रख-रखाव एवं कामकाज के बारे में जाना-समझा. समिति बैठक कक्ष में मंत्रालय के कामकाज की जानकारी मिली. लोकार्पण स्तंभ का अवलोकन करने के बाद प्रतिनिधि रैम्प एवं लिफ्ट के जरिये पांचवी मंजिल पर पहुंचे, जहाँ उन्होंने आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित यंत्रों पर जोर-आजमाइश की. लायब्रेरी में मैगजीन, अख़बार एवं विधि से संबंधित पुस्तकें देखी.

पारम्परिक खेती की अद्भुत प्रदर्शनी ...

पारम्परिक खेती की अद्भुत प्रदर्शनी ...

11-Dec-2017

खेती-किसानी के पारम्परिक औजारों की संग्रह प्रदर्शनी का अवलोकन करने बस्तर जिले के पंच-सरपंच इंदिरा गाँधी कृषि विश्वविद्यालय पहुंचे, जहाँ कृषि की विभिन्न तकनीक को माडल के जरिये दिखाया गया है. ढेकी, सूपा, तुमड़ी, ओखली आदि कृषि अस्त्रों का यहाँ अनुपम संग्रह है, जिससे प्राचीन काल में उपयोग में लाया जाता था. वर्तमान में तकनीक बदल गई है और आधुनिक यंत्रों का उपयोग किसान करने लगे हैं. प्रतिनिधियों ने यहाँ गौ-पालन, मत्स्य एवं कुक्कुट पालन से संबंधित जानकारियां ली.

विमानतल का खूबसूरत नजारा ...

विमानतल का खूबसूरत नजारा ...

11-Dec-2017

हमर छत्तीसगढ़ योजना में अध्ययन-भ्रमण यात्रा पर आए बस्तर जिले के सुदूर गांवों के पंचायत प्रतिनिधियों ने स्वामी विवेकानन्द विमानतल देखा. आसमान से नीचे आते, और यहाँ से उड़ान भरते विशाल हवाई जहाज देखकर वे बेहद हर्षित हुए. प्रतिनिधियों ने पहली बार विमानतल देखा है. वे कहते हैं कि हवाई जहाज तो कई बार देखे थे, पर इतने करीब से नहीं.

योग प्रशिक्षण से हुए तरोताज़ा ...

योग प्रशिक्षण से हुए तरोताज़ा ...

10-Dec-2017

हमर छत्तीसगढ़ योजना में अध्ययन-भ्रमण पर आए रायपुर, धमतरी, महासमुंद एवं गरियाबंद जिले के पंचायत प्रतिनिधियों ने आवासीय परिसर में सुबह-सवेरे योग प्रशिक्षण लिया. प्रशिक्षक ने उन्हें विभिन्न आसनों और उनसे होने वाले लाभ के बारे में महत्वपूर्ण तथ्यों से अवगत कराया. प्रतिनिधियों ने कहा कि स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है, यह आज हमने जाना, भविष्य में हम भी रोजाना योग करेंगे.

स्वच्छता प्रश्नोत्तरी ...

स्वच्छता प्रश्नोत्तरी ...

10-Dec-2017

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) एवं पंचायत राज विभाग ने प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें शामिल होकर प्रतिनिधियों ने पूछे गए प्रश्नों के जवाब दिए. धमतरी जिले के ग्राम पंचायत लिमतरा की सरपंच श्रीमती इंद्राणी साहू, गरियाबंद जिले के ग्राम पंचायत सराईपानी के सरपंच श्री रोहित कुमार नागेश ने प्रश्नोत्तरी के विजेताओं क्रमशः श्री मोहित राम साहू, श्री मोहित कुमार, श्री तुकाराम साहू, श्रीमती कृष्णा कुमारी सिदार, सुश्री सरस्वती साहू एवं सुश्री निशा भारती को पुरस्कार देकर सम्मानित किया.

मया के छाँव ...

मया के छाँव ...

10-Dec-2017

हमर छत्तीसगढ़ योजना आवासीय परिसर में रायपुर, धमतरी, महासमुंद एवं गरियाबंद जिले के पंचायत प्रतिनिधियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनन्द लिया. मया के छाँव लोककला मंच के कलाकारों ने सुमधुर प्रस्तुति दी. दल के निर्देशक श्री रामदास कुर्रे हैं. गायक श्री कुर्रे ने गणेश वंदना से कार्यक्रम की शुरुआत की. तत्पश्चात गायिका श्रीमती सावित्री कहार ने करमा गीत की प्रस्तुति दी. सुश्री निक्की साहू ने पंथी गीत पेश किया.

विस देखकर हुए गर्वित ...

विस देखकर हुए गर्वित ...

10-Dec-2017

महासमुंद एवं गरियाबंद जिले के पंचायत प्रतिनिधि छत्तीसगढ़ विधानसभा पहुंचे, जहाँ उन्होंने संसदीय प्रणाली, संरचना एवं व्यवस्थाओं के संबंध में जाना-समझा। डा. श्यामाप्रसाद मुकर्जी प्रेक्षा गृह में प्रतिनिधियों को अधिकारियों ने विधानसभा के गठन, प्रथम सत्र के बारे में जानकारी दी। मुख्य समिति कक्ष में प्रतिनिधि कुछ देर बैठकर विश्राम किया। उसके बाद परिसर में मौजूदा व्यवस्थाओं का अवलोकन भी किया। सदन के भीतर पहुंचे प्रतिनिधियों को गर्भगृह, पक्ष-विपक्ष के विधायकों की बैठक व्यवस्था की जानकारी दी गई.

जंगल सफारी की सैर रोमांचक ...

जंगल सफारी की सैर रोमांचक ...

10-Dec-2017

महासमुंद एवं गरियाबंद जिले की विभिन्न पंचायतों से आए प्रतिनिधियों ने नंदन वन जंगल सफारी में बैटरी कार में बैठकर सैर का आनंद लिया। प्रदूषण मुक्त बैटरी कार में भ्रमण करते प्रतिनिधि हरियाली के बीच दौड़ते-भागते हिरण, दहाड़ते बाघ, सुंदरता से मन मोह लेने वाले मोर, विचरण करती नीलगायों आदि वन्यप्राणियों को देखना बेहद सुखद लगा। दूर-दूर तक हरे-भरे पेड़ों के बीच से गुजरते प्रतिनिधि प्रकृति से रूबरू हुए। जंगल सफारी का यह सफर यादगार रहे, इसके लिए उन्होंने अपने मोबाईल कैमरे से तस्वीरें भी खींची।

गौ-शाला प्रबंधन से हुए रूबरू ...

गौ-शाला प्रबंधन से हुए रूबरू ...

10-Dec-2017

महासमुंद एवं गरियाबंद जिले के पंचायत प्रतिनिधि पर्यटन स्थली चम्पारण्य पहुंचे. जहाँ उन्होंने गौशाला का अवलोकन कर वहां की व्यवस्था के बारे में जाना-समझा. महाप्रभु बैठकजी मन्दिर में पूजा-पाठ किया.

संसदीय व्यवस्था से हुए अवगत ...

संसदीय व्यवस्था से हुए अवगत ...

10-Dec-2017

छत्तीसगढ़ विधानसभा पहुंचे धमतरी जिले के पंचायत प्रतिनिधियों संसदीय कार्यप्रणाली के संबंध में जाना-समझा. जहां डा. श्यामाप्रसाद मुकर्जी प्रेक्षा गृह में अधिकारियों ने उन्हें विधानसभा के गठन, प्रथम सत्र, समितियों की कार्यवाही के संबंध में बताया। विधानसभा परिसर का अवलोकन कर प्रतिनिधियों ने यहां की व्यवस्थाओं के बारे में जाना। सदन के भीतर पक्ष-विपक्ष के लिए बैठक व्यवस्था, गर्भगृह, पत्रकार दीर्घा, व्हीआईपी, दर्शक दीर्घा, प्रश्नकाल, बजट सत्र आदि की जानकारी दी गई। विधानसभा भ्रमण कर प्रतिनिधि प्रदेश की संसदीय प्रणाली से परिचित हुए।

स्टेडियम की उपलब्धि जानकर हुए प्रसन्न ...

स्टेडियम की उपलब्धि जानकर हुए प्रसन्न ...

10-Dec-2017

धमतरी जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों से अध्ययन-भ्रमण यात्रा पर आए पंचायत प्रतिनिधियों ने शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का भ्रमण किया। प्रदेश में जब अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट मैदान हो तो प्रदेशवासियों को इस पर गर्व होना स्वाभाविक है। गाइड ने उन्हें इसकी विशेषता की जानकारी दी। देश के दूसरे सबसे बड़े स्टेडियम को अपने जिले और प्रदेश की राजधानी में होने पर प्रतिनिधि बेहद गर्वित हैं। यहां उन्होंने दर्शक दीर्घा में बैठकर क्रिकेट मैदान को काफी देर तक निहारा।

विज्ञान के अद्भुत प्रयोग ...

विज्ञान के अद्भुत प्रयोग ...

10-Dec-2017

धमतरी जिले के पंच-सरपंचों के लिए छत्तीसगढ़ विज्ञान केंद्र का भ्रमण अद्भुत अनुभव है. विज्ञान के अद्भुत प्रयोगों को करीब से देखते-समझते हुए प्रतिनिधि जिज्ञासु हो उठते हैं और उत्साहित भी. बस्तर की प्रसिद्ध कुटुमसर गुफा का मॉडल, बस्तरिया जनजीवन का कलाशिल्प मनमोहक है. जीवन में विज्ञान के महत्व को जानकर वे बेहद हर्षित हुए.

रायपुर जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि |

रायपुर जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि |

9-Dec-2017

रायपुर जिले के पंचायत जनप्रतिनिधियो की ग्रुप फोटो |

महासमुंद  जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि

महासमुंद जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि

9-Dec-2017

महासमुंद जिले के पंचायत जनप्रतिनिधियों की ग्रुप फोटो |

गरियाबंद जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि |

गरियाबंद जिले के पंचायत जनप्रतिनिधि |

9-Dec-2017

गरियाबंद जिले के पंचायत जनप्रतिनिधियों की ग्रुप फोटो |


Previous12345...324325Next